

नई दिल्ली (Exclusive): अब गूगल में कुछ भी सर्च करने पर आपको आसान भाषा में जवाब मिलेगा क्योंकि कंपनी ने एक नया फीचर लॉन्च किया है।
दरअसल, गूगल ने नई में Google I/O के दौरान AI पावर्ड गूगल सर्च पेश किया गया था, लेकिन यह अपग्रेडेड गूगल सर्च अब भारत और जापान में भी उपलब्ध होगा। अब तक यह फीचर सिर्फ यूएसए में ही उपलब्ध था।
कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट शेयर कर बताया कि SGE (सर्च जनरेटिव एक्सपीरिएंस) को ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाएगा। इस हफ्ते सर्च लैब्स को भारत और जापान में लॉन्च किया है, ताकि यूजर्स SGE को अपना सकेंगे। साथ ही इससे लोगों को टॉपिक्स बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी और यूजर्स नए व्यूपॉइंट्स और इनसाइट्स को अनकवर कर पाएंगे।
भारत के लिए क्यों खास फीचर?
ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि भारत के लिए यह फीचर इसलिए खास है क्योंकि यूजर्स को यहां एक लैंग्वेज टॉगल मिलेगा। इस नए फिचर्स से यूजर्स हिंदी से अंग्रेजी या किसी भी अन्य भाषा में आसानी से स्विच कर पाएंगे। वहीं, ads सर्च पेज के जरिए डेडिकेटेड स्लॉट्स में नजर आएंगे।
गूगल का यह नया सर्च फीचर माइक्रोसॉफ्ट के AI पावर्ड Bing की तरह इंटरनेट पर मौजूद इंफॉर्मेशन को कंबाइन करके इक्ट्ठे पेश करेगा। वहीं, SGE के साथ गूगल यूजर्स का सारा काम खुद करेगा यानि किसी भी सर्च के बाद आपको वेबपेज लिंक्स में से इंफॉर्मेशन को खुद निकालेगा। साथ ही सर्च रिजल्ट में टॉप में AI जनरेटेड समरी दिख जाएगी और रिजल्ट ज्यादा विजुअली अपीलिंग भी होंगे।