

नई दिल्ली(Exclusive) देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आज एक और नया कीर्तिमान अपने नाम किया है।
मारुति सुजुकी ने आज घोषणा की है कि, कंपनी ने ग्रामीण बाजारों में 50 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है।
मारुति सुजुकी ने ये भी कहा है कि, ग्रामीण बाजार कंपनी की कुल बिक्री में 40% का बड़ा योगदान देता है। कंपनी की उपस्थिति देश भर में तकरीबन हर छोटे-बड़े शहर में है और ग्रामीण अंचल में मारुति सुजुकी के 1,700 से अधिक आउटलेट्स हैं।
कंपनी पिछले कुछ सालों से ग्रामीण इलाकों में अपने बिजनेस को बढ़ाने में लगी हुई है। यदि यहां पर कंपनी की बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो वित्त वर्ष 2008-2009 में ये 10% से बढ़कर वित्त वर्ष 2020-2021 में 40.9% हो गई है।
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) के सीनियर एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “ग्रामीण बाजारों का हमारे व्यवसाय में एक विशेष स्थान है। यद्यपि रूरल मार्केट के ग्राहकों की आकांक्षाएं महानगरों के समान ही होती हैं, लेकिन उन्हें ज्यादा ध्यान और देखभाल की जरूरत होती है।”
श्रीवास्तव यह भी बताते हैं कि मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने 2008 में ग्रामीण बाजारों के लिए अपना ध्यान केंद्रित किया था। उस वक्त जब यह देखा गया था कि ग्रामीण इलाके का बिजनेस उस समय के वैश्विक वित्तीय संकट से सबसे कम प्रभावित था।