Friday, September 20, 2024
Trulli
HomeLatestजान ले सकता है छींक रोकना, शख्स की श्वास...

जान ले सकता है छींक रोकना, शख्स की श्वास नली में हुआ छेद, पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्ली (Exclusive): सर्दी-जुकाम, एलर्जी या बदलते मौसम में छींक व खांसी आम है लेकिन कई बार लोग बार-बार छींकने से परेशान हो जाते हैं। कुछ लोग तो छींक को रोक भी लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे जान पर बन आती है। दरअसल, एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे जानने के बाद आप भी कभी छींक को नहीं रोकेंगे।

क्या है पूरा मामला?
जानकारी के मुताबिक, छींक रोकने से एक व्यक्ति की सांस की नली फट गई। हालांकि यह मामला साल 2018 का जिसे हाल ही में BMJ केस रिपोर्ट में प्रकाशित किया गया है।

ब्रिटेन में हुई यह दुर्लभ घटना के बारे में बताया गया कि एक शख्स कार चला रहा था, तभी उसे बुखार की वजह से छींकें आनी शुरू हो गई। मगर, उस शख्स ने छींकने की बजाए उसे रोक लिया। उसे दोबारा तेज छींकने की इच्छा हुई लेकिन फिर नाक व मुंह दबाकर इसे रोक दिया।

ऐसा क्यों हुआ?
डॉक्टरों ने बताया कि छींक का दबाव ज्यादा होने की वजह से व्यक्ति की सांस की नली में 0.08 इंच का छेद हो गया। हालांकि इसके बावजूद उसे सांस लेने या बात करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई लेकिन डॉक्टरों के मुताबिक, इससे व्यक्ति की जान तक जा सकती थी।

छाती में फंस गई हवा
डॉक्टरों ने बताया कि इससे व्यक्ति की गर्दन दोनों में सूजन और आवाज में कर्कशपन आ गया। जब शख्स ने जांच करवाई तो उसमें सामने आया कि छींक के कारण हवा त्वचा के सबसे गहरे टिश्‍यू के नीचे फंस गई थी। कंप्यूटेड टोमोग्राफी या सीटी स्कैन के बाद सामने आया कि उसके तीसरी-चौथी हड्डियों के बीच की मांसपेशी फटने से हवा फेफड़ों के बीच छाती में जमा हो गई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शख्स को तेज दर्द, गर्दन में दोनों तरफ से सूजन, हिलने-ढुलने में परेशानी थी लेकिन सांस लेने, निगलने और बात करने में कोई दिक्कत नहीं थी। डॉक्टरों उसे पेन किलर दिया, जिसके बाद उसे ठीक होने में करीब 5 दिन लग गए। गनीमत यह रही कि व्यक्ति की जान बच गई।

डॉक्टरों ने चेतावनी देते हुए हर किसी को सलाह दी कि मुंह व नाक को बंद करके छींक को न रोकें क्योंकि इससे श्वासनली में छेद हो सकता है, जोकि जानलेवा साबित हो सकती है। हालांकि यह इस तरह का पहला ज्ञात मामला है लेकिन इसे एक चेतावनी की तरह देखना चाहिए।

spot_img