Friday, September 20, 2024
Trulli
HomeHealthDiabetes में फायदेमंद है Peanut Butter, जानिए कैसे कंट्रोल...

Diabetes में फायदेमंद है Peanut Butter, जानिए कैसे कंट्रोल में आएगा ब्लड शुगर लेवल

जालंधर (TES): अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और पीनट बटर खाने के बारे में सोच रहे हैं या पहले से खा रहे हैं तो डायबिटीज रोगियों को पीनट या पीनट बटर खाने से पहले पता होनी चाहिए कुछ बातें:-

हेल्थ एक्सपर्ट डायबिटीज वाले लोगों को फाइबर खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. रेशेदार फूड्स खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं, जिससे स्नैक्स और कुछ क्रंची खाने की भूख कम हो जाती है. जो लोग पीनट बटर पसंद करते हैं, उनके लिए इसे अपने डेली स्नैक्स के मेनू में शामिल करना अच्छा है. माना जाता है कि यह एक तृप्ति का एहसास देने में मदद करता है और डायबिटीज में खाया जा सकता है.

हालांकि पीनट या पीनट बटर डायबिटीज के लोगों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभ पहुंचाता है, लेकिन ऐसे लोग भी हो सकते हैं जो पीनट के प्रति संवेदनशील होते हैं, जिससे एलर्जी हो सकती है. ऐसे लोगों को डायबिटीज के लिए पीनटर के बटर का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए.

पीनट डायबिटीज के लिए एक हेल्दी ऑप्शन क्यों है?

  • पीनट बटर डायबिटीज वाले व्यक्तियों को ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है.
  • पीनट और पीनट बटर दोनों में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे कुछ खाने के बाद ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है.
  • पीनट प्रभावी वेट मैनेजमेंट में मदद करती है, डायबिटीज डाइट के दौरान आपको नियंत्रण में रखती है.

डायबिटीज कंट्रोल करने में मूंगफली के फायदे

2011 के अध्ययनों से पता चला है कि यूएस में 25 मिलियन से अधिक लोगों को डायबिटीज है जो पीनट बटर की मदद से अपने ब्लड शुगर लेवल को सफलतापूर्वक मैनेज कर रहे हैं. यह भी पाया गया कि लोग हेल्दी वेट बनाए रखने और निर्धारित दवाओं और फाइबर से भरपूर पीनट बटर के उचित सेवन से ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करने में सक्षम थे.

पीनट बटर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स सिर्फ 14 होता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा. आप मूंगफली को अपने भोजन में स्वाद के रूप में और कार्ब्स-कंट्रोल डाइट के विकल्प के रूप में भी शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज वाले लोग हृदय रोग से निकटता से जुड़े हुए हैं. एक हेल्दी हार्ट बनाए रखने के लिए डायबिटीज वाले लोगों को प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन को कम करने की जरूरत होती है जो हृदय को नुकसान पहुंचाते हैं.

spot_img