Friday, September 20, 2024
Trulli
HomeHealthशरीर में बढ़ गया है Cholesterol तो खाएं ये...

शरीर में बढ़ गया है Cholesterol तो खाएं ये 5 Super Foods

High Cholesterol: एलडीएल (LDL) यानी बुरा कॉलेस्ट्रोल रक्त वाहिकाओं में फैट्स के रूप में जम जाता है. यह ब्लड फ्लो को बाधित करता है और इसके कारण हार्ट अटैक या स्ट्रोक हो सकता है. हम यहां खाने की उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जो इस गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने में असरदार हैं और जिन्हें खाने पर स्वस्थ्य रहने में मदद मिलती है.

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फूड्स 

ओट्सओट्स में सोल्यूबल फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है. अपने दिन की शुरूआत करने के लिए एक कप ओट्स (Oats) खाना बेहतर है. आप चाहें तो ओट्स को पीसकर गेंहू की जगह ओट्स वाले आटे की रोटी पकाकर खा सकते हैं.

मेवे और बीज 
बादाम, अखरोट, हेजलनट, चिया सीड्स और अलसी के बीज अच्छे कॉलेस्ट्रोल को घटाने और बुरे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने वाले साबित होते हैं. इन्हें आप अपने सामान्य स्नैक्स से रिप्लेस कर सकते हैं. रोजाना मुट्टीभर भी इन सूखे मेवों और बीजों का सेवन सेहत के लिए अच्छा होगा.

फल 
फलों में खासतौर से बेरीज जैसे ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज, स्ट्रॉबेरीज और अनार में सोल्यूबल फाइबर ज्यादा और शुगर कम होती है. वहीं, सेब (Apple) और केले में भी सोल्यूबल फाइबर कम होता है लेकिन इनमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इनके सेवन को सीमित रखना चाहिए.

ऑलिव ऑयल 
अपने खानपान में ऑलिव ऑयल शामिल करना भी हेल्दी हार्ट के लिए अच्छा है. यह अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है. आप खाना बनाने में और सलाद या टोस्ट आदि में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सब्जियां 
कॉलेस्ट्रोल की डाइट में पत्तागोभी, ब्रोकोली, फूल गोभी, टमाटर, शिमला मिर्च, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां और प्याज जैसी नॉन-स्टार्ची सब्जियां खाई जा सकती है. ये सब्जियां (Vegetables) आपको कॉलेस्ट्रोल कम करने में मदद करेंगी.

spot_img